Jar Success Story:12 महीने में खड़ी कर दी 2000 करोड़ की कंपनी ,जाने कैसे ?

Misbah Ashraf Jar Success Story: बिज़नेस और Startup के क्षेत्र में आप ने दुनिया भर में कई सारे Startups की Success Story तो सुनी होगी, दोस्तों कहते है की सफलता उम्र की मोहताज नहीं होती। अगर आप में जज्बा है, जुनून है और मन में कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति है तो सफलता आपको जरूर मिलेगी। ऐसी ही कहानी है बिहार के 29 साल के मिस्बाह अशरफ की। बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले मिस्बाह अशरफ ने बार बार फेल होने के बावजूद हार नहीं मानी। दो बार फेल होने के बावजूद उन्होंने आज 2463 करोड़ की फिनटेक कंपनी खड़ी कर दी है।

यह कहानी बिहार के रहने वाले Misbah Ashraf की है जिन्होंने ‘Jar’ नाम से एक फिनटेक से अपने Startup की शुरूआत किया था आज उनके फिनटेक स्टार्टअप ‘ jar ‘ की चर्चा सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होती है। इसी Startup के कारण आज लोग Misbah Ashraf का नाम जानते हैं।

Jar Success Story
Jar Success Story

आज हम इस लेख में आपको Jar Success Story के बारे में बताएंगे कि कैसे Misbah ने Jar को शुरू किया और छोटी उम्र में ही मिस्बाह ने बड़ी कामयाबी कैसे हासिल कर ली ।

Misbah Ashraf कौन हैं?: Jar Success Story

Article TitleJar Success Story
Startup or Company NameJar
FounderMisbah Ashraf
HomeplaceNalanda, Bihar, India
Networth165 Crore
Official Websitehttps://myjar.app/
Our Telegram Channel LinkClick Here
Jar Success Story

जार कंपनी के को फाउंडर Misbah Ashraf बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले हैं। ये एक middle class परिवार से आते है। उनके पिता एक साधारण टीचर थे। असफल होने के बाद भी कोशिश करते रहने की सीख उन्होंने पिता से ही सीखी है। शुरुआती पढ़ाई भी नालंदा में ही हुई। मिडिल क्लास फैमिली में पले बढ़े मिस्बाह ने बड़े सपने देखे थे। यही वजह थी कि उन्होंने छोटी उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया।

मिस्बाह जानते थे । कि उन्हें सफलता सिर्फ बिजनेस ही दिला सकती है। उन्होंने कॉलेज तो ज्वाइन किया, लेकिन पहले ही साल कॉलेज Dropout कर दिया, क्योंकि उनका एक्सीडेंट हो गया था, जिसकी वजह से उन्हें कॉलेज छोड़ना पड़ा। IIT Delhi के अपने एक दोस्त के साथ मिलकर उन्होंने सितंबर 2013 में सोशल पेमेंट वेंचर Cibola की शुरुआत की।

शुरुवात में हुए थे फेल: Jar Success Story

मिस्बाह का यह पहला वेंचर लाइसेंस के चक्कर में फंसा होने के कारण उनका बिज़नेस ज्यादा अच्छा नहीं चला ,जिस वजह से उन्होने इस बिज़नेस को वही बंद करने का प्लान बना लिया। और इन्होने साल 2017 में दूसरा वेंचर शुरू किया। इस बार उन्होंने फैशन और ब्यूटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। इन्होने ‘Marsplay’ नाम से अपने दूसरे स्टार्टअप की नींव रखी।

मार्स प्ले ने दो राउंड की फंडिंग भी हासिल की, और ये बिज़नेस बहुत तेज़ी से आगे बढ़ने लगा। लेकिन कोरोना महामारी के दौरान इस कंपनी को काफी नुकसान हुआ । जिससे उन्हे FOXY कंपनी को आपना स्ट्रटअप ‘Marsplay’ Startup को बेचना पड़ा।

Jar ने बनाया इन्हे Hero

दो बार इन्होने अपना stratup शुरू किया लेकिन उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली, लेकिन वह हार कर बैठने वालों में से नहीं थे। मिस्बाह ने साल 2021 में अपना तीसरा वेंचर बेगलुरु में Jar नाम से शुरू किया। Jar अपने उपभोगताओ को फाइनेंसियल सुविधाएं प्रदान करता है।

उन्होंने Jar की शुरुआत गोल्ड निवेश के साथ शुरू की। साल 2023 में जारी “Forbes 30 Under 30” कैटेगिरी सूची में मिस्बाह अशरफ को शामिल किया गया। ये Forbes की सूची में शामिल होने वाले बिहार के पहले ऐसे व्यक्ति है

Jar Success Story

 12 महीनो में बनाई 2000 करोड़ की कंपनी

साल 2021 में स्टार्टअप के शुरुआत के एक साल बाद ही उन्हें 22.6 करोड़ डॉलर का निवेश मिला, जिसमें उनकी कंपनी की वैल्युएशन 3 करोड़ डॉलर यानी
करीब 2463 करोड़ पर पहुंच गई। Jar का हेड ऑफिस बेंगलुरू में है। Jar के एक्टिव यूजर कश्मीर से अंडमान निकोबार तक फैले हुए हैं।

Misbah Ashraf Jar Success Story
Misbah Ashraf Jar Success Story

मिस्बाह ने बहुत कम समय में बड़ी सफलता हासिल कर ली। उनके इस एप्लिकेशन ने 11 मिलियन यूजर ने Jar एप्लीकशन पर रजिस्टर कर रखा है। इस फिनटेक कंपनी अभी तक 58 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल कर लिया है।

आज Misbah के सफलता का सबसे बड़ा कारण यह है। की बार-बार असलफता आने के बाद भी हार नहीं मानी और अपने बिज़नेस करने के लक्ष्य पर दृढ़ता के साथ खड़े रहे। मिस्बाह अशरफ आज युवा पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन चुके हैं।

5 Best Movies of Mrunal Thakur:बॉलीबुड की ये 5 बेहतरीन फिल्मों 

आज के इस लेख में आपको “Jar Success Story” के बारे में जानकारी दी गई। हमें उम्मीद है इस जानकारी को पढ़कर अगर आपको अच्छा लगा तो इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करिएगा। और इसी प्रकार के ख़बरों को पढ़ने के लिए hindiknolej के साथ पर जुड़े रहिए।

1 thought on “Jar Success Story:12 महीने में खड़ी कर दी 2000 करोड़ की कंपनी ,जाने कैसे ?”

Leave a Comment

Share