PM SHRI Yojana: पीएम श्री योजना की हुई शुरुआत, अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल

PM SHRI Yojana:- हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना का नाम PM SHRI Yojana है। जिसे शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री जी ने 5 सितंबर 2022 सोमवार के दिन टीचर्स डे के अवसर पर ट्वीट के माध्यम से की है। इस ट्वीट में उन्होंने कहा है कि “आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। Prime Minister School for Rising India (PM Shri Scheme ) योजना के तहत पूरे भारत में 14500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। यह सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEPकी पूरी भावना समाहित होगी। तो आइए और हमारे इस लेख के माध्यम से जानिए कि सरकार द्वारा पीएम श्री योजना को क्यों शुरू किया जा रहा है? साथ ही PM SHRI Scheme से जुड़ी ओर सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को भी जरूर‌ पढ़ें।

PM SHRI Yojana 2023

योजना का नामपीएम श्री योजना
घोषित की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
घोषित दिनांक5 सितंबर 2022 टीचर्स डे पर
उद्देश्यभारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना
कितने स्कूल अपग्रेड किए जाएंगे14,500 स्कूल
साल2022
योजना का प्रकारकेंद्र सरकारी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम श्री योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से पूरे भारत में 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास,खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान जोर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री जी ने अपने ट्वीट में बताया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है मुझे यकीन है कि पीएम श्री स्कूल NEP की भावना से पूरे भारत के लाखों छात्रों को लाभान्वित करेंगे। PM SHRI Yojana के माध्यम से पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। कुछ जानकारी के मुताबिक देश के हर ब्लॉक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी और इस योजना के साथ देश के प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा।

पीएम श्री योजना क्या है? what is the PM Shri yojana?

 PM Shri yojana

पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 को लांच की गई है। इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास और कायाकल्प Development and rejuvenation of schools किया जाएगा। इसे लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बताया कि इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित इन स्कूलों को पीएम-श्री स्कूलों के रूप में मजबूत किया जाएगा।

इस योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने एवं पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देना Connecting students to smart education है। इस योजना को प्रधानमंत्री जी के द्वारा ट्वीट के माध्यम से लांच किया गया है। इन स्कूलों में आधुनिक माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना Latest technology, smart classes, sports and modern infrastructure पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में 14500 स्कूलों का विकास एवं उन्नयन किया जाएगा। सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित की जाएगी। पीएम श्री योजना की फुल फॉर्म Prime Minister School For Rising India है। इस योजना के माध्यम से सभी पुराने स्कूल अपग्रेड हो सकेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 27,360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 146,00 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा।

स्कूलों का चयन राज्य सरकारों से बातचीत करने के बाद किया जाएगा। इसके तहत हर ब्लॉक में दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। मतलब इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि स्कूलों में गुणात्मक वृद्धि Qualitative growth in schools हो। जिससे 12वीं पास करते-करते बच्चों का पूरी तरह विकास हो।

इसके अंतर्गत स्कूलों के ढांचे को भी इस योजना के अंतर्गत सुंदर एवं आकर्षक बनाया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी और प्रत्येक जिले में इस योजना के अंतर्गत एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल स्थापित किया जाएगा।

पीएम श्री योजना के तहत यूपी के 1753 स्कूलों का होगा उच्चीकरण

केंद्र सरकार द्वारा पीएम श्री (PM Shri yojana) के तहत उत्तर प्रदेश के 1753 स्कूलों को उच्च स्तर पर विकसित किया जाएगा। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, कौशल प्रयोगशाला, खेल का मैदान, कंप्यूटर प्रयोगशाला समेत छात्र छात्राओं को अन्य सुविधाएं भी मिलेगी। केंद्र सरकार बेसिक व माध्यमिक शिक्षा को उच्च स्तर पर करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम श्री योजना के कार्यान्वयन के लिए 89 माध्यमिक व 1664 बेसिक शिक्षा के स्कूलों का चयन किया गया है। इन स्कूलों को नया स्वरूप देकर बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा। शिक्षा नीति के सभी स्कूलों की झलक उत्तर प्रदेश के पीएम श्री स्कूलों में दिखाई देगी।

पीएम श्री योजना का उद्देश Purpose of PM Shree Yojana

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूलों का अपग्रेडेशन करना है।
  • इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा एवं पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप दिया जाएगा।
  • इन सभी स्कूलों को नई शिक्षा नीति से भी जोड़ा जाएगा। ये स्कूल देश के मॉडल स्कूल बनेंगे, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मूल भावना के अनुरूप होंगे और शिक्षण के नवीन तरीकों पर फोकस करेंगे।
  • इन स्कूलों में अपनायी जाने वाली शिक्षा व्यवस्था अधिक प्रायोगिक, समग्र, एकीकृत, वास्तविक जीवन की स्थितियों पर आधारित एवं शिक्षार्थी केंद्रित होगी। 
  • PM SHRI Yojana के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सकेगी एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी आधुनिक स्कूलों से जुड़ सकेंगे।
  • स्कूलों को सौर पैनलों, स्मार्ट अपशिष्ट निपटान और प्रबंधन प्रणाली, प्राकृतिक रूप से खेती किए गए पोषण उद्यान, जल संरक्षण और संचयन प्रणाली, आदि के साथ “ग्रीन स्कूल” Green School के रूप में भी विकसित किया जाएगा।
  • इसका उद्देश्य स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधार करना है जिससे बच्चों को ज्यादा सुविधा मिल सके। 
  •  इस योजना के तहत पुराने मॉडल के स्कूलों को बदलकर ज्यादा सुंदर, मजबूत और आधुनिक तकनीकों से लैस equipped with modern technologies किया जाएगा ताकि सभी बच्चों को आने वाले आधुनिक भविष्य का ज्ञान मिल सके। 
  • यह योजना शिक्षा के स्तर को सुधारने में कारगर साबित होगी।
  • इस योजना के तहत देश के प्रत्येक जिले में एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को भी जोड़ा जाएगा।
  • इसके अलावा प्रत्येक वर्ग के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का प्रयास भी इस योजना के माध्यम से किया जाएगा।

PM SHRI yojana में क्या-क्या खास

  • पीएम श्री एक समान, समावेशी और खुशमय वातावरण में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेगा, जो बच्चों की विविध पृष्ठभूमि, बहुभाषी जरूरतों और विभिन्न शैक्षणिक क्षमताओं का ख्याल रखेगा। जिससे बच्चे को सीखने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा। 
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने एवं पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देकर छात्रों का संपूर्ण विकास करना है।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री ने ट्वीट के द्वारा लांच किया है और इस योजना के तहत संपूर्ण देश में 14500 स्कूलों का विकास एवं उन्नयन किया जाएगा।
  • सभी स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना से समाहित होंगे। 
  • पीएम श्री के अंतर्गत स्कूल अपने-अपने क्षेत्रों के अन्य स्कूलों को मेंटरशिप प्रदान करके उसका नेतृत्व करेंगे। 
  •  प्रत्येक क्लास में प्रत्येक बच्चे के सीखने के परिणामों पर ध्यान दिया जाएगा। सभी स्तरों पर मूल्यांकन वैचारिक समझ और वास्तविक जीवन स्थितियों के अनुप्रयोग पर आधारित होगा और योग्यता आधारित होगा। 
  • इन स्कूलों में आधुनिक माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के संचालन से देशभर के छात्र लाभान्वित होंगे। साथ ही स्कूलों के ढांचे को भी इस योजना के अंतर्गत सुंदर बनाया जाएगा।
  • रोजगार बढ़ाने और बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने to provide better employment opportunities के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों और स्थानीय उद्योग के साथ जुड़ाव का पता लगाया जाएगा। 
  • प्रत्येक ब्लॉक में एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी एवं प्रत्येक जिले में इस योजना के अंतर्गत एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल स्थापित किया जाएगा।

PM shri full from

क्या है PM-SHRI योजना? शिक्षक दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि एक नई केंद्र प्रायोजित योजना, प्रधान मंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) के तहत, पूरे भारत में लगभग 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

पीएम श्री योजना की शुरुआत कब हुई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 यानि शिक्षिक दिवस के दिन पीएम श्री योजना (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की शुरुआत की गई है।

READ MORE:

पीएम रोजगार मेला योजना 2023

2 thoughts on “PM SHRI Yojana: पीएम श्री योजना की हुई शुरुआत, अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल”

Leave a Comment

Share
Alba Baptista: 5 Points On Portuguese Actor And Chris Evans’ Wife