Poonam Gupta Success Story: जानिए कैसे रद्दी से खड़ी कर दी 800 करोड़ो की कंपनी

Poonam Gupta Success Story: हम एक ऐसे महिला उद्योगपति के बारे में आप सभी को बताएंगे जिन्हे रद्दी के ढेर से मिला था बिजनेस आइडिया, और आज चलाती है 800 करोड़ की कंपनी। हम जिस महिला उद्योगपति के बारे में बात कर रहे है उनका नाम Poonam Gupta है और वह दिल्ली की रहने वाली है। Poonam Gupta ने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है। 

Poonam Gupta को आपने कंपनी को शुरू करने का आइडिया रद्दी के ढेर से मिला था। और आपको जानकर विश्वास नहीं होगा की आज वह उस बिजनेस आइडिया से 800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कंपनी चलती है। Poonam Gupta ने कई दिक्कतों का सामना किया है और तभी जाकर वह आज इस मुकाम पर है तो चलिए Poonam Gupta Success Story के बारे में अच्छे से जानते है। 

Poonam Gupta Success Story

पूनम गुप्ता कौन है?

47 वर्षीय पूनम गुप्ता ने नई दिल्ली में जन्म लिया था और बचपन से ही बहुत जल्दी पढ़ती थी. वह दिल्ली में स्कूली शिक्षा प्राप्त की। इसलिए उन्हें दिल्ली पब्लिक स्कूल में मेरिट के आधार पर दाखिला मिला।

पूनम ने फिर दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स में ऑनर्स डिग्री हासिल की। उन्होंने एमबीए की डिग्री हासिल की।

साल 2002 में पूनम गुप्ता के साथ पुनीत गुप्ता की शादी हो गई जो कि स्कॉटलैंड में रहते थे शादी के बाद पूनम गुप्ता भी स्कॉटलैंड चली गई।

Who is Orry: कौन हैं Orry? जो घूमता हैं बॉलीवुड की हर एक्ट्रेस के साथ, जाने पूरी खबर!

Poonam Gupta Success Story 

पूनम गुप्ता ने पुनीत गुप्ता के साथ शादी करने के बाद पुनीत गुप्ता के साथ स्कॉटलैंड चली गई क्योंकि पुनीत गुप्ता स्कॉटलैंड में नौकरी करते थे। स्कॉटलैंड में जाने के बाद पूनम गुप्ता ने काफी नौकरी की तलाश की लेकिन काम का अनुभव न होने के कारण उन्हें कोई भी नौकरी नहीं मिल रहा था तभी रद्दी के ढेर से उन्हें एक बिजनेस आइडिया मिला था और वह अपने बिजनेस पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था।

Poonam Gupta Success Story
Poonam Gupta Success Story

रद्दी के ढेर से मिली बिजनेस आइडिया, खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

पूनम गुप्ता आज 800 करोड़ रुपये की कंपनी चलाती हैं, जो रद्दी से बिजनेस आइडिया मिला था। तुम्हारी जानकारी के लिए बता दें कि पूनम गुप्ता ने काम खोजने के दौरान लगभग हर जगह रद्दी का ढेर देखा था, जिससे उन्हें आपके बिजनेस को शुरू करने का विचार मिला।

रद्दी के ढेर से बिजनेस आइडिया मिलने के बाद पूनम गुप्ता ने रद्दी के ढेर पर काफी अच्छे से रिसर्च करना शुरू किया। रिसर्च पूरा होने के बाद Poonam Gupta ने रद्दी के ढेर को रीसाइकल करके अच्छे हाई कॉलिटी का पेपर बनाने का सोचा और फिर उन्होंने स्कॉटलैंड के सरकार से मिली 1 लाख रुपए के Funding को निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर दिया था। 

1 लाख रुपए से आज 800 करोड़ की कंपनी

1 लाख रुपये से आज 800 करोड़ रुपये की कंपनी बनाने के लिए स्कॉटलैंड सरकार से 1 लाख रुपये की मदद से पूनम गुप्ता ने 2003 में पेपर रीसाइक्लिंग का बिजनेस शुरू किया था। पूनम गुप्ता ने स्कॉटलैंड में PG Paper नामक आपने ब्रांड की शुरुआत की थी और फिर रद्दी के ढेरों से अच्छे गुणवत्ता का पेपर बनाने का व्यवसाय शुरू किया। आज वह अपने PG पेपर बिजनेस से हर महीने करोड़ों रुपये कमाती है। PG Paper आज 800 करोड़ रुपये की कंपनी है, जो कई कंपनियों को पेपर देती है और कई देशों में बिक्री करती है।

Poonam Gupta Success Story

मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, आज उनका कारोबार भारत सहित 60 देशों में फैला हुआ है। इसके साथ ही उनकी कंपनी का टर्नओवर लगभग 800 करोड़ रु पहुँच चुका है।

समाप्त में, पूनम गुप्ता की story हमें यह सिखाती है कि सफलता का सफर वहाँ शुरू होता है जहाँ से हार मानने का इरादा नहीं होता। उनकी प्रेरणादायक कहानी एक नए आरंभ की प्रेरणा प्रदान करती है और हमें यह दिखाती है कि किसी भी मुश्किल को पार करने का सीधा रास्ता हमारी मेहनत, संघर्ष, और सकारात्मकता से होता है।

Leave a Comment

Share